Breaking News

सरस सुन्दर अपनी मीना


सरस सुन्दर अपनी मीना

सरस सुन्दर अपनी मीना,
जो करे सरल सबका जीना।
चतुर सफल है अपनी मीना,
क्यों न सीखें इससे जीना।


मीना एक काल्पनिक कार्टून कैरेक्टर है जो भारतीय बच्चों के बीच बहुत लोकप्रिय है। वह एक छोटी लड़की है जो अपने माता-पिता और दोस्तों के साथ एक छोटे से गाँव में रहती है। मीना एक बुद्धिमान और दयालु लड़की है जो हमेशा दूसरों की मदद करने के लिए तैयार रहती है। वह अपने माता-पिता और दोस्तों के साथ खुशहाल जीवन जीती है।


कविता में, मीना की सरलता और सुंदरता की प्रशंसा की गई है। कवि का मानना ​​है कि मीना की तरह सरल और सुंदर जीवन जीना चाहिए। मीना एक चतुर और सफल लड़की भी है। वह अपने जीवन में चुनौतियों का सामना करने और सफल होने में सक्षम है। कवि का मानना ​​है कि हम मीना से सीख सकते हैं कि कैसे एक सफल जीवन जीया जाए।


मीना के गुणों पर आधारित नया गीत 


मीना के मन में कोई छल,
कोई द्वेष नहीं है पल।
सबके साथ वह सदैव मिल,
करती है सबका मन खिल।


मीना कभी न करती झगड़ा,
सबके साथ रहती है सदा।
सबके दुख-दर्द में है साथ,
कभी नहीं करती है इंकार।


मीना को कभी नहीं दिखता,
किसी का भी कोई छोटा-बड़ा।
सबके साथ वह सदैव है,
इसलिए है वह सबका प्रिय।


मीना मदद करती है सबको,
नहीं देखती जाति या धर्म।
है वह हमेशा खुश,
है वह हमेशा खिलखिलाती।


मीना एक प्रेरणा है,
है वह सभी के लिए।
हमें सीखना चाहिए उससे,
कैसे जीना है जीवन।


कविता का संदेश

कविता का संदेश यह है कि हमें मीना से सीखना चाहिए कि कैसे एक सरल, सुंदर और सफल जीवन जीया जाए। हमें मीना की तरह पढ़ना-लिखना चाहिए, ईमानदार होना चाहिए, दूसरों की मदद करनी चाहिए और हमेशा खुश रहना चाहिए।



✍️ लेखक : प्रवीण त्रिवेदी
शिक्षा, शिक्षण और शिक्षकों से जुड़े मुद्दों के लिए समर्पित
फतेहपुर


परिचय

बेसिक शिक्षक के रूप में कार्यरत आकांक्षी जनपद फ़तेहपुर से आने वाले "प्रवीण त्रिवेदी" शिक्षा से जुड़े लगभग हर मामलों पर और हर फोरम पर अपनी राय रखने के लिए जाने जाते हैं। शिक्षा के नीतिगत पहलू से लेकर विद्यालय के अंदर बच्चों के अधिकार व उनकी आवाजें और शिक्षकों की शिक्षण से लेकर उनकी सेवाओं की समस्याओं और समाधान पर वह लगातार सक्रिय रहते हैं।

शिक्षा विशेष रूप से "प्राथमिक शिक्षा" को लेकर उनके आलेख कई पत्र पत्रिकाओं , साइट्स और समाचार पत्रों में लगातार प्रकाशित होते रहते हैं। "प्राइमरी का मास्टर" ब्लॉग के जरिये भी शिक्षा से जुड़े मुद्दों और सामजिक सरोकारों पर बराबर सार्वजनिक चर्चा व उसके समाधान को लेकर लगातार सक्रियता से मुखर रहते है।

कोई टिप्पणी नहीं